हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है कोहरा, जानें फॉग की वजह से होने वाली बीमारियों से कैसे बचें

हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है कोहरा, जानें फॉग की वजह से होने वाली बीमारियों से कैसे बचें

अम्बुज यादव

सर्दियों में ठंड और कोहरे की मार लोगों को झेलनी पड़ती है। वही इस बार की ठंड ने लोगों को अब तक खूब परेशान किया है। एक तरफ जहां ठंड हवाएं लोगों को घरों से बाहर नहीं आने दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ कोहरे ने लोगों को सांस लेना भी दुस्वार कर दिया है। कोहरे की वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। किसी को सांस लेने में परेशानी हो रही है तो किसी के आंखों और सीने में जलन हो रही है। यह इसलिए क्योंकि अधिकतर कोहरा ठंड की वजह से नहीं होता बल्कि वातावरण में मौजूद केमिकल की वजह से होता है, जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं।

पढ़ें- प्रदूषण से होती है मानसिक बीमारी, ये लोग होते हैं ज्यादा प्रभावित

सर्दी के मौसम में कोहरे ने लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ा दी है, जिसके प्रकोप से बचने के लिए लोग कई अगल-अलग तरीके अपना रहें है। वही आज के समय होने वाले कोहरे को हम एसिड फॉग भी कह सकते हैं। आपको बता दे कि एसिड फॉग एक कण होता है जो सांस लेने के साथ हमारे शरीर में प्रवेश करता है और देखते ही देखते वो हमारे खून में जाकर मिल जाता है, जो हमारे शरीर के PH लेवल को खराब कर देता है। ऐसे ही यह फॉग हमे कई तरह की बीमारियां देता है, तो आइए जानते है कि एसिड फॉग से हमें क्या-क्या नुकसान है और इससे बचने के लिए क्या उपाए करें?

एसिड फॉग से होने वाले खतरे: 

त्वचा खराब होना- एसिड फॉग की वजह से हमारे त्वचा में एलर्जी हो सकती है। यह इस लिए क्योंकि एसिड फॉग से निकलने वाली गैस एसिड ऑक्साइड सीधे हमारे त्वचा के संपर्क में आ जाता है, जो त्वचा खराब कर देता है। इस वजह से हमें स्किन एलर्जी भी हो जाती है।

नजर धुंधली होना- सर्दियों के मौसम में कोहरे की वजह से हमारे आंखों में जलन होने लगती है क्योंकि कोहरे में मौजूद एसिड के कण हमारी आंखों में जाते हैं। तो उनकी वजह से हमें धुधला भी दिखाई देता है। दरअसल एसिड फॉग से निकलने वाले कण नाइट्रोजन और सल्फर होते है जो हमारी आखों के लिए नुकसानदायक होते हैं। यह हमारी आंखों की रोशनी जाने का कारण भी कभी-कभी बन जाते हैं।

हमारी आंख और त्वचा के अलावा भी यह फॉग हमारें सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। एसिड फॉग की वजह से ही हमें बेचैनी, सिर दर्द और उल्टी आदि बीमारी भी होती है। इसके अलावा हमें सांस लेने में भी परेशानी होती है, जिसकी वजह से हमारे सीने में कफ जम जाता है, जो हमें सांस का रोगी बना देता है।  

एसिड 'फॉग' से बचने के तरीके:

वैसे तो कोहरा इतना घना होता है और उसमें से निकलने वाले कण इतने छोटे होते है कि उससे बचना काफी मुश्किल होता है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। अगर आप बाहर जाने से पहले पॉल्यूशन मास्क का इस्तेमाल करेंगें तो एसिड कण आपके शरीर में जाने से रुक जाएगा, जिसकी वजह से आप हजारों बीमारी से दूर रहेंगें।

सर्दियों में ठंड की वजह से अक्सर लोग पानी से भागने लगते हैं। लोग नहाना बंद कर देते है और कई लोग तो पानी भी बहुत कम पीते है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जितना हो सके आप पानी उतना पिएं, क्योंकि पानी पीने की वजह से आपके अंदर अगर कोई खराब कण प्रवेश करता है तो वह पेशाब के रास्ते से बाहर आ जाता है।

सर्दियों में होने वाले कोहरे की वजह से हमारी स्किन भी खराब हो जाती है। इसलिए सर्दियों में जितना हो सके अपने स्किन को मॉस्चराइज रखें। जिससे एसिड फॉग से निकलने वाले कण आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचा पाएं।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में इन तरीकों से दूर करें पैरों का रूखापन

सारे शरीर में खुजली होती है और चकत्‍ते पड़ जाते हैं? ये आजमाएं

 

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।